hostinger hosting होस्टिंगर होस्टिंग की संपूर्ण जानकारी हिंदी

 hostinger hosting नमस्कार दोस्तों मैं आपको अपनी इस नई पोस्ट में होस्टिंगर वेबसाइट की hostinger hosting होस्टिंग की संपूर्ण जानकारी देने वाला हूं, जिससे आपको समझने में और इसके होस्टिंग खरीदने में आसानी हो.

यदि आप होस्टिंगर के बारे में नहीं जानते हैं तो यह क्लिक करके आप इसके बारे में हमारी पिछली पोस्ट में पढ़ सकते हैं- Click here

 होस्टिंगर अपने वेबसाइट जो कि इंडिया के लिए अलग रहता है और अलग Country कंट्री के लिए अलग offer ऑफर प्रोवाइड करता है, लेकिन मैं जो बताने वाला हूं वह सभी में काम आएगा. अर्थात इनसे कोई भी वेबसाइट हो उनमें आपको डोमेन और होस्टिंग खरीदने में आसानी होगा.

अगर आपको भी hostinger hosting होस्टिंगर की वेब होस्टिंग खरीदना है तो आप यहां क्लिक करें और अभी नई ऑफर को चेक करके अपनी वेब होस्टिंग को खरीद लेवे.
Click here

 सामान्यता सभी इनके hostinger Shared Hosting शेयर्ड होस्टिंग को ही खरीदते हैं तो आज मैं आपको इनके शेयर्ड होस्टिंग खरीदने में ही आपकी मदद करूंगा, और मैं आने वाली अपनी नई पोस्ट में इनकी और अन्य होस्टिंग के बारे में चर्चा करके बताऊंगा,

Hostinger Hosting Plan होस्टिंगर होस्टिंग प्लान

hostinger hosting यह होस्टिंगर, शेयर्ड होस्टिंग में तीन प्रकार के शेयर्ड होस्टिंग बेचते हैं जो कि- Single Webhosting सिंगल वेब होस्टिंग, Premium Web hosting प्रीमियम वेब होस्टिंग तथा तीसरा Bussiness Web hosting बिजनेस वेब होस्टिंग होता है,

 इनमें जो सिंगल वेब होस्टिंग होता है वह Bigginer बिगनर के लिए अच्छा होता है जो कि आपको चीप रेट में मिल जाता है लेकिन यह सिर्फ एक डोमेन नेम के लिए ही रहता है इसमें आप दूसरी कोई वेबसाइट नहीं बना सकते हैं, सिर्फ आपके लिए जो बनेगा वहां आपका अपनी एक ही एक वेबसाइट बन पाएगा.

 अगर आप शुरुआत करना चाह रहे हैं और आप सीखना चाह रहे हैं अपनी एक ही वेबसाइट से तभी आप इस वेब होस्टिंग को खरीदें अन्यथा आप इस वेब होस्टिंग को ना खरीदे यही मेरा सलाह रहेगा, वही प्रीमियम वेब होस्टिंग और बिजनेस वेब होस्टिंग में आपको 100 वेबसाइट बनाने के लिए मिलता है.

 यहां मैं आपको कुछ Compression कंप्रेशन मतलब की तीनों में आपको क्या-क्या मिलेगा इसके बारे में बताने की कोशिश कर रहा हूं कृपया आप मेरे द्वारा बतलाए गए जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर ही होस्टिंग खरीदे.

 आप इस इमेज को देख सकते हैं, जिससे मैंने मुख्य जो कि एक बेहतर उपयोग के लिए लगता है उसको हाईलाइट कर दिया है जिसे आप देखकर समझ सकते हैं, जो कि निम्न है

hostinger hosting -होस्टिंग
hostinger hosting -होस्टिंग

 यहां आपको तीनों वेब होस्टिंग प्लान का चित्र दिखाया गया है जोकि शेयर्ड होस्टिंग प्लान है

1 –  इसमें जो मूल्य दर्शाया गया है वह समय-समय पर ऑफर के अनुसार बदलते रहते हैं जिसमें आपको hostinger hosting सिंगल  वेब होस्टिंग में ₹79 तथा प्रीमियम वेब होस्टिंग में 179 और बिजनेस वेब होस्टिंग में ₹279 दर्शाया गया है, अभी वर्तमान में यह इनके ऑफर प्लान है, यह हर टाइम नए ऑफर के साथ बदलते रहते हैं.

2 –  दूसरा यहां आपको Add To Cart ऐड टू कार्ट का ऑप्शन मिलता है जिसमें आप जो होस्टिंग लेना चाहते हैं उसमें क्लिक करेंगे तब वह होस्टिंग आपके कार्ट में Save सेव हो जाएंगे फिर आप उसको पेमेंट करके खरीद सकते हैं.

3 –  अब आपको देखना है कि आपको कौन सी वेब होस्टिंग प्लान में कितनी वेबसाइट बनाने को मिल रहा है, यहां मैंने हाईलाइट करके बताया है कि आपको सिंगल वेब होस्टिंग वाले प्लान में सिर्फ आपको एक वेबसाइट बनाने को मिलेगा, वहीं दूसरी प्रीमियम और बिजनेस वेब होस्टिंग में 100 Website हंड्रेड वेबसाइट बनाने को मिलेगा.

 यह ऑफर के अनुसार होता है जो कि समय समय पर बदलता रहता है लेकिन सिंगल वेब होस्टिंग प्लान में सिर्फ आपको एक ही वेबसाइट बनाने को मिलेगा.

4 –  आप उसके नीचे आपको विजिट Month मंथ लिखा हुआ मिलेगा जिसमें आपको यह बताया गया है कि आपके वेबसाइट में कितने विजिट 1 मंथ में अर्थात 1 महीने में आ सकते हैं उतने विजिटर को यह वेब होस्टिंग संभाल सकता है अगर इससे ज्यादा विजिटर आपके वेबसाइट में आते हैं तब इनके वेब सर्वर में लोडिंग ज्यादा पड़ेगा जिसके कारण यह आपको वेब प्लान को अपग्रेड करने के लिए कहेगा.

  यह हर वेब होस्टिंग के लिए अलग-अलग प्रकार से होता है, इसमें आप को दर्शाया गया है कि यह जो तीनों प्लान है उसमें कितने कितने विजिटर 1 महीने में विजिट कर सकते हैं.

5 –  उसके बाद आपको चेक करना है कि आपको आपकी वेब होस्टिंग के साथ आपको एक hostinger hosting email id ईमेल आईडी बनाने के लिए मिल रहा है कि नहीं, आपको प्रत्येक होस्टिंग प्लान में ईमेल आईडी बनाने के लिए मिलता है, आप इनके प्लान के अनुसार एक से अत्यधिक ईमेल आईडी बना सकते हैं.

6 –  उसके बाद है SSL Certificate एसएसएल सर्टिफिकेट जो कि आपकी वेबसाइट को सुरक्षित प्रदान करता है, Chrome Browser क्रोम ब्राउजर में बिना एसएसएल सर्टिफिकेट वाली वेबसाइट नहीं Open खुल पाती है क्योंकि वह बिना एसएसएल वाली वेबसाइट को स्पैम मानती है.

 तो आपको यहां यह देखना है कि आपको फ्री में एसएसएल सर्टिफिकेट मिल रहा है कि नहीं, आजकल प्रत्येक  वेब होस्टिंग फ्री में एसएसएल सर्टिफिकेट प्रोवाइड कर रहे हैं, तो आप एसएसएल सर्टिफिकेट को चेक करें वेब होस्टिंग खरीदें.

hostinger Free Domain होस्टिंगर फ्री डोमेन

7 –  उसके बाद सातवें नंबर में आपको दिखाया गया है कि अर्थात एसएसएल सर्टिफिकेट वाली लाइन के नीचे आपको बताया गया है कि आपको डोमेन नेम फ्री में वेब होस्टिंग के साथ मिल रहा है कि नहीं,

 यहां सिंगल वेब होस्टिंग में आपको डोमेन नेम नहीं मिल रहा है, वही दोनों वेब होस्टिंग जो कि प्रीमियम और बिजनेस वेब होस्टिंग है उसमें फ्री में आपको डॉट कॉम डोमेन से लेकर कई सारी TLD टॉप लेवल डोमेन को आप उनकी वेब होस्टिंग के साथ फ्री में खरीद सकते हैं.

8 –  अब उसके नीचे आपको Bandwith बैंडविथ के बारे में बताया गया है कि इस होस्टिंग के साथ आपको इतनी वेबसाइट में विजिट करने के लिए बैंडविथ मिलेगा, बैंडविथ में कोई सीमा नहीं होनी चाहिए. अर्थात बैंडविथ अनलिमिटेड होनी चाहिए.

 आपको इसके सिंगल वेब होस्टिंग मैं ही सिर्फ 100 जीबी बैंडविथ मिल रही है जो कि सिंगल वेबसाइट के लिए बहुत ही है वही आपको इनके दूसरे और तीसरे प्लान में Unlimited Webhosting Bandwith अनलिमिटेड वेब होस्टिंग बैंडविथ मिल रही है, अतः आप बैंडविथ को जरूर चेक कर लेवे.

9 –   फिर आपको बताया गया है कि आपको वर्डप्रेस मिलेगा कि नहीं आप यहां वर्डप्रेस में आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं इसमें आपको Softaculous सॉफ्टक्लाउड्स के माध्यम से वन क्लिक में है WordPress install वर्डप्रेस इंस्टॉल करने के लिए मिल जाएगा,

 अर्थात इन्होंने वर्डप्रेस को सिर्फ एक क्लिक में मैनेज करके रख दिए हैं आपको यहां managed WordPress मैनेज्ड वर्डप्रेस सिर्फ वन सिंगल क्लिक में मिल जाएगा तो आप होस्टिंग लेने से पहले आपको वर्डप्रेस मिल रहा है कि नहीं उसके बारे में जरूर जानकारी ले लेवे.

10 –  30day Money Back Refund फिर आपको बताया गया है कि यदि आपको इनके सर्विस पसंद ना आए तब आप अपने पैसे 30 दिनों के अंदर वापस रिफंड में ले सकते हैं यह वेबसाइट आपको 30 दिन के अंदर यदि आप इनसे रिफंड लेना चाहते हैं तो आप इन से संपर्क करके अपने पैसे ले सकते हैं यह आपके वेब होस्टिंग प्लान को कैंसिल कर देंगे और आपको आपके पैसे लौटा देंगे.

 अधिकतर आजकल सभी वेब होस्टिंग में 30 दिन का मनी बैक गारंटी प्रोवाइड कर रहे हैं आप यहां चेक कर लेवे कि आपको मनी बैक गारंटी मिल रहा है कि नहीं. यह बहुत ही अच्छे होते हैं कि यदि आपको इनका सर्विस अच्छी ना लगे तब यहां आपके लिए अच्छे फायदेमंद है.

११ –  फिर आपको Database डेटाबेस को भी चेक कर लेना चाहिए कि आपको कितना डाटा बेस बनाने के लिए वहां पर मिल रहा है क्या सिंगल वेब होस्टिंग 2 डाटा बेस बनाने को मिल रहा है वहीं अन्य होस्टिंग में Unlimited Database अनलिमिटेड डाटा बेस बनाने को मिल रहा है तो आप कृपया करके यह भी चेक कर लेवे.

12 –  अब बारी आती है inodes इनोदेस जोकि बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि आप को जितना inodes इनोट्स मिलेगा आप उतने ही आप उनके वेब सर्वर में file upload images फाइल अपलोड कर पाएंगे अन्यथा आपका वेबसाइट बनाने का कुछ फायदा नहीं रहेगा इसलिए inodes आई नोट्स बहुत ही जरूरी है.

 यहां जब आप इनके All Features ऑल फीचर्स को खोलेंगे तब आपको inodes के बारे में दिखाई देगा जिसमें सिंगल वेब होस्टिंग के लिए आपको 3,00,000 तथा प्रीमियर में पोस्टिंग के लिए 4,00,000 और वही बिजनेस वेब होस्टिंग के लिए छह लाख 6,00,000 inode आईनोट्स प्रोवाइड किए गए हैं,

 तो आप जो भी वेब होस्टिंग खरीदेंगे उसमें यह जरूर चेक कर लेवे कि आपको कितनी फाइल अपलोड करने के लिए आई नोट्स प्रोवाइड किए जा रहे हैं.

 मैंने आपको महत्वपूर्ण ध्यान देने वाली बातें को समझा दिया हूं जो की वेब होस्टिंग खरीदने के लिए अति महत्वपूर्ण था, यदि आप यह सब को देखकर वेब होस्टिंग खरीदते हैं तब आपके लिए अच्छा रहेगा, अन्यथा आप इसे अनदेखा कर के बिना समझे वेब होस्टिंग खरीदेंगे तो आप को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

  यदि आपको इस आर्टिकल में कुछ और इंप्रूव करने की जरूरत है ऐसा लग रहा तो आप हमें कमेंट के द्वारा जरूर बताएं हम यह आर्टिकल को अपडेट कर देंगे, शो अभी यहां इतना ही जानकारी बहुत ही लाभकारी है.

 आप यह पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और उनको वेब होस्टिंग खरीदने में जरूर मदद करें.

Leave a Comment