SSL Certificate एसएसएल सर्टिफिकेट के बारे में जानकारी .

SSL Certificate नमस्कार दोस्तों मैं आज आपको एसएसएल सर्टिफिकेट के बारे में जानकारी देने वाला हूं, की हर एक वेबसाइट को एसएसल सर्टिफिकेट की जरूरत क्यों होती है. और यह हमारे लिए क्यों आवश्यक होता है.

What is A SSL Certificate

  http एचटीटीपी में डाटा जब वेब सर्वर में ट्रांसफर होता है तब यह encrypted इंक्रिप्टेड नहीं होता है, इसे अगर कोई चाहे तो बीच में ही पढ़ सकता है तथा उसमें अदला बदली कर कुछ और इंफॉर्मेशन विजिटर को दिखा सकता है,

 लेकिन वही अगर https एचटीटीपीएस के द्वारा जब डाटा ट्रांसफर किया जाता है तब वह पूरी तरह से सुरक्षित होता है, इसे वेब सर्वर में कोई भी देख नहीं सकता है यह पूरी तरह से encrypted formet इंक्रिप्टेड फॉर्मेट में होता है जो कि सीधे वेबसाइट से विजिटर के पास पहुंचता है.

 इसे बीच में कोई इंटर आउट करके पढ़ नहीं सकता है क्योंकि यहां फूली तरह से Fully Secure सिक्योर रहता है, तो यहां पर SSL Certificate एसएसएल सर्टिफिकेट ऑथेंटिकेट करते हैं वेबसाइट की आईडी को कि यह वही वेबसाइट है और बीच में कोई भी डाटा टेंपरिंग नहीं हुई है|

 इसीलिए हर वेबसाइट में एसएसएल सर्टिफिकेट का उपयोग किया जाता है कि उनका वेबसाइट encrypted formet इंक्रिप्टेड फॉर्मेट में रहे और पूरी तरह से सुरक्षित रहें.

Check SSL Certificate एसएसएल सर्टिफिकेट को चेक कैसे करे .

SSL Certificate
SSL Certificate

 जैसा की इमेज में दिखाया गया है कि एचटीटीपीएस जिसमें एक Lock ताला लगा हुआ है मतलब कि ताला का छोटी सी आइकॉन आपको दिखाई दे रहा होगा इसका मतलब यह है कि यह वेबसाइट पूरी तरह से इंक्रिप्टेड फॉर्मेट में है.

 इस वेबसाइट में जो भी डाटा प्रोवाइड किए जा रहे हैं वह विजिटर को पूरी तरह से सुरक्षित और इंक्रिप्टेड फॉर्मेट के द्वारा बेहतर ढंग से पहुंच रहे हैं इसमें कोई भी हस्तक्षेप नहीं कर सकता है.

 अगर यही वेबसाइट एचटीटीपीएस ना होकर मात्र एचटीटीपी होता तब इस वेबसाइट को सुरक्षित नहीं माना जा सकता. क्योंकि इसकी ट्रांसफर होने वाली डाटा इंक्रिप्टेड नहीं रहता और इसे कोई भी हैकर आसानी से देख सकता है.

 अगर आप बिना एसएसल सर्टिफिकेट वाली वेबसाइट में कुछ भी अपनी इंफॉर्मेशन डालते हो तो उसे कोई भी बीच में ही देख सकता है और आपके इंफॉर्मेशन को पढ़कर अपने पास रख सकता है.

 खासकर जब आप अपनी बैंक डिटेल्स, एटीएम कार्ड, या कोई डेबिट क्रेडिट कार्ड बिना इंक्रिप्टेड साइड में जो कि बिना एसएसएल सर्टिफिकेट वाली होती है उस में डालते हैं तब आप की डिटेल्स सभी के पास फैल सकती है. इसलिए मेरा सलाह है कि आप कोई भी वेबसाइट में अपनी इंफॉर्मेशन डालते हैं,

 तब आप यह देख ले कि वह वेबसाइट में ताला लगा है कि नहीं अर्थात सुरक्षित है कि नहीं यह कुछ सावधानी से आप प्रत्येक वेबसाइट कि एसएसएल सर्टिफिकेट को चेक कर सकते हैं.

Free SSL Certificate  फ्री में एसएसएल सर्टिफिकेट कैसे लें !

 सामान्यता सभी होस्टिंग प्रोवाइडर फ्री में आपको SSL Certificate एसएसएल सर्टिफिकेट आपके वेबसाइट के लिए प्रदान करते हैं, अगर आपको एसएसएल सर्टिफिकेट नहीं मिल पाया हो या फिर आपकी सर्टिफिकेट expire एक्सपायर हो गया हो तब आपको उस एसएसएल सर्टिफिकेट को दोबारा से Use यूज करने के लिए Renew रिन्यू करना पड़ता है.

 अर्थात आप उनको कुछ पैसे देकर अपनी वेबसाइट में फिर से SSL Certificate एसएसएल सर्टिफिकेट लगवाते हो, यदि आप उनको पैसे नहीं देना चाहते हो और एक फ्री में एस एस एल सर्टिफिकेट लेना चाहते हो तो वह भी आपको मिल जाएगा, यह सर्टिफिकेट कुछ समय के लिए ही रहता है.

 मतलब की फ्री एसएसएल सर्टिफिकेट आपको 3 माह, 6 माह तक के लिए ही मिलता है इनकी अवधि पूरी हो जाने के बाद आपको फिर से फ्री में यूज करने के लिए नई एसएसएल सर्टिफिकेट उनकी वेबसाइट में बनानी पड़ती है,

 यह प्रोसेस आपको लगातार करनी पड़ेगी जब भी आपकी सर्टिफिकेट की वैलिडिटी पूरी हो जाती है|
 यदि आप पूरे 1 साल के लिए बढ़िया सा SSL Certificate एसएसएल सर्टिफिकेट खरीदना चाहते हैं
तो यह नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके जाएं – Click here

 और यदि आप फ्री में एसएसएल सर्टिफिकेट लेना चाह रहे हैं तो हम उनके लिए यह नीचे दे रहे हैं. मेरा मानना यह है कि आप ऊपर दिए गए यूआरएल लिंक से सीधे ही 1 साल के लिए खरीद लेवे जो कि आपके लिए बेहद ही अच्छी डील होगी.

 फ्री एसएसएल सर्टिफिकेट लगाने के लिए यह वेबसाइट में जाइए – Click here

Ssl Certificate Checker  एसएसएल सर्टिफिकेट चेकर वेबसाइट

 यदि आप ऊपर दिए गए मेरे शब्द से आप समझ नहीं पाए कि SSL Certificate एसएसएल सर्टिफिकेट को कैसे चेक करते हैं या कैसे मालूम करते हैं. तब आप कोई वेबसाइट का भी उपयोग में ले सकते हैं, क्योंकि आजकल ssl certificate checker एसएसएल सर्टिफिकेट चेक करने की विभिन्न प्रकार की वेबसाइट बन चुकी है.

 इसमें सिर्फ आपको उस वेबसाइट को खोलना पड़ता है फिर अपनी वेबसाइट जो कि आपको चेक करना है उसकी यूआरएल को कॉपी करके एसएसएल सर्टिफिकेट चेक करने वाली वेबसाइट में आपको डाल देनी है फिर वहां चेक किया गो वाली बटन में क्लिक करना है.

 फिर आपको आउटपुट के रूप में आपको बता दिया जाएगा कि इस डाली हुई वेबसाइट में Ssl Certificate एसएसएल सर्टिफिकेट लगी है या नहीं, यदि उसमें एसएसएल सर्टिफिकेट लगी रहेगी तब वहां पूरी तरह से Secure सिक्योर लिखा हुआ आएगा, और यदि ना लगी हुई हो तो वहां Not Secure नॉट सिक्योर लिखा हुआ दिखेगा.

 इस प्रकार से आप अपनी वेबसाइट या किसी और की वेबसाइट को चेक कर सकते हैं.
 वेबसाइट के लिंक यहां दिया गया है आप यहां क्लिक करके वहां पर जा सकते हैं, वेबसाइट में जाने के लिए यहां क्लिक कीजिए- Click here

 यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी तो कृपया करके आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें इससे यह जानकारी पूरी तरह से सभी लोगों को पहुंच पाएगा धन्यवाद.

 

Leave a Comment